2024 में खाटू मेला कब भरेगा? - Khatu Shyam Falgun Lakhi Mela Date

2024 में खाटू मेला कब भरेगा? - Khatu Shyam Falgun Lakhi Mela Date, इसमें 2024 में खाटू श्याम के फाल्गुन लक्खी मेले की तारीख सहित जानकारी है।


फागोत्सव यानी फाल्गुन लक्खी मेला खाटू श्याम मंदिर द्वारा आयोजित होने वाला सबसे प्रमुख त्योहार है जिसमें लाखों श्रद्धालु अपने आराध्य बाबा श्याम के दर्शनों के लिए सम्पूर्ण भारत से खाटू आते हैं।

रींगस से खाटू तक के मार्ग में श्याम भक्तों के लिए जगह-जगह भंडारे लगे होते हैं। इस रास्ते पर बहुत से श्याम भक्त बाबा के जयकारे लगाते, निशान हाथ में लेकर पद यात्रा करते हैं।

मेले में इस बार 40 लाख से ज्यादा श्याम भक्तों के आने की उम्मीद है। मेले की सारी व्यवस्थाओं को प्रशासन के सहयोग से श्री श्याम मंदिर कमेटी संभालेगी।

2024 में खाटू श्याम फाल्गुन मेला कब भरेगा? - 2024 Me Khatu Shyam Falgun Mela Kab Bharega?


इस वर्ष 2024 में खाटू नगरी में बाबा श्याम का लक्खी मेला 11 मार्च से 21 मार्च तक लगेगा। इस वार्षिक फाल्गुन मेले के लिए मंदिर कमेटी ने तैयारियाँ शुरू कर दी है।

सामान्यतः यह मेला दस दिनों तक चलता है। मंदिर के प्रमुख त्यौहार में फाल्गुन मेला सबसे बड़ा है। मुख्य मेला फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी से शुरू होकर द्वादशी तक चलता है। एकादशी को मेले का मुख्य दिन होता है।

बाबा श्याम का शीश फाल्गुन सुदी एकादशी को श्याम कुंड वाली जगह प्रकट हुआ था और द्वादशी को इन्होंने भगवान कृष्ण को अपने शीश का दान दिया था इसलिए मेले का आयोजन फाल्गुन महीने की द्वादशी तक किया जाता है।



लेखक
उमा व्यास {एमए (शिक्षा), एमए (लोक प्रशासन), एमए (राजनीति विज्ञान), एमए (इतिहास), बीएड}

एक टिप्पणी भेजें

श्याम बाबा की कृपा पाने के लिए कमेन्ट बॉक्स में - जय श्री श्याम - लिखकर जयकार जरूर लगाएँ और साथ में बाबा श्याम का चमत्कारी मंत्र - ॐ श्री श्याम देवाय नमः - जरूर बोले।

और नया पुराने