इस दिन से दर्शनों के लिए खुलेगा श्याम मंदिर - Khatu Shyam Mandir Open Date

इस दिन से दर्शनों के लिए खुलेगा श्याम मंदिर - Khatu Shyam Mandir Open Date,

Khatu Shyam Mandir Open Date

26 जनवरी से बाबा श्याम का मंदिर खुलने की जो संभावना बन रही थी वो अब नहीं है क्योंकि अभी भी मंदिर के विकास और विस्तार से संबंधित कार्य पूरे नहीं हुए हैं.

बताया जा रहा है कि प्रशासनिक स्तर पर होने वाले कार्य लगभग पूरे हो गए हैं लेकिन मंदिर परिसर मे कमेटी के स्तर पर होने वाले कुछ काम अभी बाकी हैं.

इन कामों के पूरे होने के बाद मंदिर को खोलने की तारीख पर विचार किया जाएगा. फरवरी के पहले सप्ताह मे मंदिर के पट आम श्रद्धालुओं के लिए खुलने की उम्मीद जताई जा रही है.

गौरतलब है कि 22 फ़रवरी से बाबा श्याम का लक्खी मेला शुरू होने वाला है, जिसे लेकर भी तैयारियाँ जोर शोर से जारी है.

मंदिर मे बाबा के दर्शनों के लिए एक बदलाव किया जा रहा है. मंदिर के गर्भगृह के दरवाजे पर एक पारदर्शी शीशा लगाया जा रहा है. श्रद्धालुओं को अब इस शीशे के बाहर से बाबा के दर्शन करने होंगे.

जैसा कि आपको पता ही है कि श्री श्याम मंदिर कमेटी ने 13 नवंबर को मंदिर के पट आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए थे और मंदिर में रिनोवशन के कार्य तभी से जारी हैं.

नई दर्शन व्यवस्था के अनुसार अब दर्शनों के लिए आने वाले भक्त लखदातार मैदान में आठ लाइनों मे आएंगे. इसके बाद 75 फीट मेला ग्राउन्ड मे 14 लाइनों में बँटकर सीधा मंदिर के अंदर प्रवेश करेंगे. प्रवेश के लिए नया रास्ता तिलकिया कोठी से निकलेगा.

इन लाइनों मे 10 लाइनें दर्शनों के बाद सीधे निकास मार्ग पर निकलेगी. सिंह द्वार से आने वाली बाकी 4 लाइनों मे 2 लाइन गोपीनाथ मंदिर की तरफ से और दो लाइन सिंह पोल हनुमान मंदिर की तरफ से बाहर निकलेगी.


लेखक

उमा व्यास {एमए (शिक्षा), एमए (लोक प्रशासन), एमए (राजनीति विज्ञान), एमए (इतिहास), बीएड}
GoJTR.com

GoJTR - Guide of Journey To Rajasthan provides information related to travel and tourism, arts and culture, religious, festivals, personalities, etc. It tells about the various travel destinations of Rajasthan and their historical and cultural importance. It discovers the hidden aspects of Indian historical background and heritages. These heritages are Forts, Castles, Fortresses, Cenotaphs or Chhatris, Kunds, Step Wells or Baoris, Tombs, Temples and different types of monuments, related to Indian historical glory.

एक टिप्पणी भेजें

श्याम बाबा की कृपा पाने के लिए कमेन्ट बॉक्स में - जय श्री श्याम - लिखकर जयकार जरूर लगाएँ और साथ में बाबा श्याम का चमत्कारी मंत्र - ॐ श्री श्याम देवाय नमः - जरूर बोले।

और नया पुराने

Advertisement

Advertisement