baba shyam went on city tour among record devotees, baba shyam city tour, khatu shyam nagar bhraman, khatu shyamji record devotees in mela, khatu falguni mela

baba shyam went on city tour among record devotees

रिकॉर्ड श्रद्धालुओं के बीच नगर भ्रमण पर निकले बाबा श्याम


एकादशी पर जनकल्याण के लिए सोमवार को बाबा श्याम नगर भ्रमण पर निकले। सुबह 11 बजे नीले घोड़े पर सवार होकर पगड़ी धारण किए हुए बाबा श्याम ने नगर भ्रमण किया।

महंत मोहनदास महाराज ने बताया कि आलूसिंह महाराज के गुरु रेवाड़ी निवासी श्याम बहादुर महाराज ने 75 साल पहले श्याम भक्तों के सहयोग से दिल्ली में ये रथ बनवाया था।

कहा जाता है कि रथ के दिल्ली नगर भ्रमण पर रवाना होते ही वहां घंटाघर गिर गया था, लेकिन एक भी व्यक्ति चोटग्रस्त नहीं हुआ। मान्यता है कि ये बाबा का ही चमत्कार था।

रथ में नीले घोड़े पर बाबा श्याम बाल स्वरूप में सवार होते हैं। मान्यता है कि महाभारत युद्ध में जाने से पहले बाबा श्याम तीन बाण व तरकश के साथ घोड़े पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकलते हैं।

एकादशी पर सुबह की आरती से पहले पौन घंटे में बाबा श्याम का विशेष श्रृंगार किया गया। गर्भगृह में बाबा श्याम का शीश विराजित है।

महंत मोहनदास बताते हैं कि बाबा श्याम के श्रृंगार में चंदन का लेप सबसे विशेष है। इसे सूखने में आठ घंटे लगते हैं। श्रृंगार से जुड़ी खास चीजें श्रद्धालुओं को बड़े संदेश देती है।

आज चढ़ेगा सूरजगढ़ का निशान


द्वादशी पर वर्षों से निभाई जा रही परंपरा के अनुसार बाबा श्याम के दरबार में सूरजगढ़ के श्याम भक्तों द्वारा मंदिर के शिखर पर 374वां निशान चढ़ाया जाएगा।

श्याम की नगरी में एकादशी पर उमड़े श्रद्धालु


खाटूश्यामजी के लक्खी मेले पर सोमवार को एकादशी पर करीब 11 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा श्याम के दर्शन किए। 10 दिवसीय मेले में अब तक 30 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।